2024 में हैदराबाद में सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक विचार

Picture of Chief Editor

Chief Editor

  • आईटी/आईटीईएस क्षेत्र: हैदराबाद का आईटी/आईटीईएस क्षेत्र शहर की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है, जो 1,500 से अधिक कंपनियों में 778,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है। सेवा उद्योग में लगे 90% कार्यबल के साथ, हैदराबाद अमेज़ॅन, आईबीएम और एप्पल जैसे बहुराष्ट्रीय दिग्गजों के साथ एक प्रमुख प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में खड़ा है, जिसका मुख्यालय पश्चिमी हैदराबाद में है।

  • फार्मास्यूटिकल्स और जीवन विज्ञान: हैदराबाद एक संपन्न फार्मास्युटिकल और जीवन विज्ञान पारिस्थितिकी तंत्र का दावा करता है, जो जीनोम वैली, मेडिकल डिवाइसेस पार्क और बायोफार्मा-हब जैसे प्रतिष्ठानों द्वारा संचालित है। भारत के फार्मास्युटिकल उत्पादन में लगभग एक-तिहाई और इसके निर्यात में पांचवां योगदान देने वाला यह शहर फार्मास्युटिकल उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में पहचाना जाता है।

  • उत्पादन: हैदराबाद के विनिर्माण क्षेत्र में खाद्य और पेय पदार्थ, कपड़ा और परिधान, और धातु और खनिज सहित विभिन्न उद्योग शामिल हैं। विविध विनिर्माण आधार के साथ, शहर उद्यमियों को उत्पादन बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में प्रवेश करने के अवसर प्रदान करता है।

  • रियल एस्टेट: हैदराबाद में रियल एस्टेट क्षेत्र एक अन्य प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्र है, जो शहरी विकास और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं द्वारा संचालित है। आवासीय और वाणिज्यिक स्थानों की बढ़ती मांग के साथ, शहर निवेशकों और डेवलपर्स के लिए बढ़ते रियल एस्टेट बाजार में पूंजी लगाने के अवसर प्रस्तुत करता है।

  • अन्य क्षेत्र: हैदराबाद में अतिरिक्त प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों में खुदरा, स्वास्थ्य सेवा और पर्यटन शामिल हैं। ये उद्योग शहर के आर्थिक विकास में योगदान करते हैं और आतिथ्य, स्वास्थ्य सेवा और उपभोक्ता खुदरा जैसे क्षेत्रों में उद्यमशीलता उद्यम के लिए अवसर प्रदान करते हैं।

  • Source link

    Chief Editor
    Author: Chief Editor

    Leave a Comment

    Leave a Comment

    इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स